हाथी और हथिनी में हुआ प्यार फिर दोनों हुए फरार

हाथी को प्यार हो गया क्यों नहीं होना चहिए भाई .प्यार किसी को भी हो सकता हैं . ऐसी ही एक अनोखी प्यार की दासता बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व बैंक से सामने आई हैं. जिसमे सलीम और अनारकली तो वन्य जीव हैं, लेकिन मुगले आजम की भूमिका पार्क प्रबंधन निभा रहा हैं जहा एक हाथी को हथिनी  से प्यार हो गया .हाथी और हथिनी का नाम भी काफी फिल्मी हैं.  हाथी का नाम सलीम और हथनी का नाम अनाकारकाली बताया जा रहा हैं.वही इत्तेफाक की बात यह है कि हाथी छत्तीसगढ़ का हैं और हथिनी  मध्य प्रदेश की हैं.  टाइगर रिजर्व बैंक में हथिनी तो बहुत थी पर छत्तीसगढ़ के हाथी का दिल अनाकारकाली पर ही आया.खबर ये हैं की सलीम और अनारकली दोनो ही एक साथ कैंप से गायब हो गए . जब दोनो एक साथ गायब हुए तो वन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया की सलीम पहले भी अनारकली के साथ समय बिताने की कोशिश करता रहता था.

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक अनोखी प्रेम कहानी सामने आई हैं, जिसमें जंगली हाथी सलीम और पालतू हथिनी अनारकली के बीच आकर्षण हैं.वन्य जीव विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया हैं. जिसमें एक ही प्रजाति के दो विपरीत जेंडरों के बीच आकर्षण होता हैं.सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी वन्य जीवों के बीच के प्यार और आकर्षण का एक अद्वितीय उदाहरण हैं. यह कहानी हमें वन्य जीवों के प्रति अधिक सहानुभूति और समझ रखने की आवश्यकता को बताती हैं.यह भी दर्शाती है कि वन्य जीवों के बीच के आकर्षण को समझने और उसका सम्मान करने की आवश्यकता हैं.

क्यों हैं अनारकली की महत्वपूर्णता?
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पालतू हथिनी अनारकली की महत्वपूर्णता का कारण उसकी वंश वृद्धि क्षमता हैं. अनारकली ने बांधवगढ में साल 2012 से लेकर अब तक चार बच्चों को जन्म दिया हैं, जिसमें दो नर और दो मादा हैं.अनारकली का जन्म 1964 में हुआ था और साल 1978-79 में सोनपुर मेला बिहार से पार्क प्रबंधन ने इसे खरीदा था. वर्तमान में 58 साल की अनारकली बांधवगढ में सबसे पुराने हाथियों में से एक हैं.बांधवगढ़ में कुल 14 पालतू हाथियों की संख्या की बात करें तो इनकी संख्या बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान अनारकली का हैं.अनारकली की वंश वृद्धि क्षमता ने पार्क में हाथियों की संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं.पार्क प्रबंधन की जिम्मेदारी हैं कि वह अनारकली की सुरक्षा और वंश वृद्धि को सुनिश्चित करे. इसके लिए पार्क प्रबंधन अनारकली को सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए काम कर रहा हैं

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.