अरे भाई! 20 करोड़ में बिक रहा हरियाणा का विधायक

मेरठ में  सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले का आयोजन किया गया हैं. जिसमे विधायक गोलू आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. बता दे की ,सिसरा के पलविंदर सिंह का भैसा बहुत अनमोल हैं क्योकि इसकी कीमत 23 करोड़ अंकी गई हैं . जो इस समय मेले में सबका ध्यान खीच रही हैं. लेकिन अभी तक इसे बेचा नहीं गया हैं. 

बता दे अनमोल की उम्र 8 साल हैं और इसका खान पान बेहद अलग हैं. अनमोल को मौसम के हिसाब से खाना दिया जाता हैं. अनमोल को खाने के लिए काजू बादाम और छोला परोसा जाता हैं. जिसका एक दिन का खर्चा 1500 रुपये हैं. वही पद्मश्री से सम्मानित किसान नरेंद्र सिंह के भैंसे भी मेले में सबका ध्यान खींच रहा हैं. हरियाणा के पानीपत से आए पद्मश्री सम्मानित किसान नरेंद्र सिंह अपने दो भैंसे 'विधायक' और 'गोलू टू' के साथ अखिल भारतीय किसान मेले में पहुंचे. जिसमे  विधायक की कीमत 20 करोड़ अंकी गई हैं वही गोलू टू की कीमत 10 करोड़ अंकी जा रही हैं.  नरेंद्र सिंह ने बताया उनके भैसे विधायक और गोलू टू शुद्ध मुर्रा नस्ल के हैं .जिनके वीर्य की बिक्री से तगड़ी आमदनी प्राप्त होती हैं. 

एसी वैन में चलते है भैसे 
हरियाणा के पानीपत से आया विधायक भैंस 20 करोड़ में बिक रहा हैं.बता दे ऐसी महंगी और कीमती भैंसों के लिए खास एसी वैन भी तैयार की गई हैं, ताकि वे आरामदायक यात्रा कर सकें. नरेंद्र सिंह को 2019 में सरकार द्वारा डेयरी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था और उनकी योजना हैं कि अच्छे सीमन से और भी बेहतर भैंसें तैयार की जाएं.

क्यों डिमांड में रहती मुर्रा भैंस या भैंसे? 
बेहतर डेयरी के उत्पादों के लिए मुर्रा भैसे डिमांड में रहती हैं .मुर्रा नस्ल की भैंसे प्रतिदिन  20 से 25 लीटर दूध देती हैं. जिसमें साढ़े छह से सात फीसदी तक फैट पाया जाता हैं. जिससे भैसों से अधिक मलाई ,अधिक घी प्राप्त होता हैं . इसके अलावा मुर्रा भैंस का दूध बाकी भैंसों से ज्यादा दूध देती हैं , मुर्रा नस्ल 300 से 320 दिन दूध देती हैं , साथ ही दूध की क्वालिटी भी अच्छी होती हैं. इसमें ज्यादा प्रोटीन, कैल्सियम और और फॉस्फोरस की मात्रा पाई जाती हैं. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.