झारखंड सरकार के द्वारा मादक पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने के लिए चलाए जा रहे RESiST अभियान

खूंटी :  झारखंड सरकार के द्वारा मादक पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने के लिए चलाए जा रहे RESiST अभियान के तहत आज बिरसा कॉलेज ऑडिटोरियम में जिला प्रशासन और डालसा के तत्वाधान में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ अनुमंडल पदाधिकारी,खूँटी श्री अनिकेत सचान, डालसा सचिव श्रीमती राजश्री अपर्णा कुजूर, सिविल सर्जन डॉ नरोत्तम माँझी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सुमन सिंह, एनसीबी की श्रीमती एम.मीणा, बिरसा कॉलेज की प्राचार्या श्रीमती जे. किड़ो, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी सहित सीनी की सुश्री शिल्पा जायसवाल, डेफ्ट की श्रीमती नीपा बसु ने दीप प्रज्वलित कर सयुक्त रूप से किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि हमारा मुहिम नशे के खिलाफ है, जिला प्रशासन मादक पदार्थों और अफीम के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। खूँटी को नशा मुक्त करना हम सबकी  जिम्मेवारी है, उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ग्राम सभा एवं विभिन्न बैठकों में नशे के खिलाफ चर्चा करें और इसके विरुद्ध अपनी आवाज़ उठाएं। मादक पदार्थों को लेकर कानूनी पहलुओं पर चर्चा करते हुए डालसा सचिव श्रीमती राजश्री अपर्णा कुजूर ने कहा कि खूँटी को नशामुक्त करना हम सब की जिम्मेवारी है, नशे की अवैध खेती और खरीद बिक्री को रोकने के लिए कड़े कानून बनाए गए है, दोषी पाए जाने पर 20 साल तक की सजा और दो लाख रुपए तक का जुर्माना है। उन्होंने आगे कहा कि युवाओं को सिर्फ ज्ञान प्राप्ति का नशा होना चाहिए। इससे पूर्व आगंतुकों का स्वागत और कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सुमन सिंह ने कहा कि मादक पदार्थों के रोकथाम के लिए झारखंड सरकार पूर्णत: संकल्पित है, सरकार द्वारा लगातार अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

 हम सब का दायित्व है कि हमारे देश, राज्य और जिला में खासकर युवाओं के बीच मादक पदार्थ के बढ़ते प्रचलन को रोकने में अपना योगदान दें और नशा मुक्त समाज बनाने में सहयोग करें। नशे के दुष्प्रभाव पर चर्चा करते हुए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो रांची की आईओ श्रीमती एम मीणा ने वीडियो फिल्म के माध्यम से विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लोग खासकर युवा वर्ग जाने अनजाने नशे के शिकार हो जाते हैं, किसके कारण वे शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से परेशानियों के शिकार होते हैं। कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थित लोगों ने नशे के खिलाफ शपथ ली और अभियान के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान में भाग लिया। साथ ही ई प्रतिज्ञा के माध्यम से सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया। आयोजन के दौरान नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मादक पदार्थों के कारण हो रहे दुष्प्रभावों पर जागरूक भी किया गया। कार्यक्रम में डॉक्टर नमिता टोप्पो, कुमार सौरभ, राजकुमार गुप्ता, मदन गौंझू, प्रीतिवंती, सभी सीडीपीओ, एलएस सहित बड़ी संख्या में बिरसा कॉलेज और संत जोसेफ कॉलेज तोरपा के विद्यार्थी सहित सेविकाएं उपस्थित थी।


 रिपोर्टर : शहिद अंसारी 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.