यहां होती है हिडिम्बा की पूजा

हिडिम्बा जो पांडवो के दूसरे भाई भीम की पत्नि है .  हिडिम्बा एक राक्षसी थी इनका एक भाई था हिडिम्ब कहते है हिडिम्बा ने कसम खाई थी कि जो उनके भाई को हराएगा वो उसी से शादी करेंगी .इसी तरह जब भीम ने हिडिम्ब को हराया था तब इनकी शादी हुई थी . जिनका एक मंदिर हिमाचल में बना हुआ है .

हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जो रामायण,महाभारत आदि कई धार्मिक ग्रंथों से जुडा है. यह राज्य कई पौराणिक कथा और मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है. इन्हीं में से एक है हिडिम्बा देवी का मंदिर. हिमाचल प्रदेश के मनाली में मौजूद यह मंदिर भारतीय महाकाव्य के महाभारत के भीम की पत्नी हिडिम्बा देवी को समर्पित है. यह सिर्फ मनाली का ही नहीं बल्कि समूचे हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय मंदिर है .जो भी सैलानी मनाली घूमने के लिए जाता है वो इस मंदिर के दर्शन के लिए ज़रूर पहुंचता है. वो है भीम की पत्नि का मंदिर हिडिम्बा का मंदिर. 

कहां है हिडिम्बा कैा मंदिर 

यह प्राचीन मंदिर हिमालय पर्वतों के पास डुंगरी शहर के पास देवदार पेड़ों से घिरा हुआ है, पौराणिक कथा के अनुसार भीम और पांडव मनाली से जब जा रहे हैं थे तब उन्होंने हिडिम्बा को राज्य की देखभाल करने का जिम्मा दिया थाय साथ ही एक  और कथा है कि जब उनका बेटा घटोत्कच बड़ा हुआ तो उसे राज्य का भार देकर वो जंगल में ध्यान करने चली गई. कई वर्षों बाद उनकी प्रार्थना सफल हुई और देवी को गौरव प्राप्त हुआ .इस स्थान पर महाराजा बहादुर सिंह ने मंदिर का निर्माण करवाया था. बता दें कि इस मंदिर का निर्माण पत्थर से नहीं बल्कि लकड़ी से किया गया है. इस मंदिर में चार छत है.नीचे तीन छत देवदार की लकड़ी से किया गया है और सबसे ऊपर धातु से निर्माण किया गया है.इस मंदिर का दरवाजा भी लकड़ी का है. दरवाजे पर जानवर और फूल-पत्ती की तस्वीर है, जिसे हिडिम्बा का ही रूप माना जाता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.