सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है Kiss

Valentine Week में एक दिन Kiss Day  के रूप में मनाया जाता है .Kiss Day वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन आता है यानी 13 फरवरी को आता है. Kiss Day को Valentine Week का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है. इस दिन को खास बनाने के लिए कपल्स एक-दूसरे से Kiss करके अपने प्यार का इजहार करते हैं. मनायाता है कि इस दिन को Kiss करने से प्यार में और भी गहरा हो जाता है. इस दिन पार्टनर एक-दूसरे को Kiss देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं.  Kiss न केवल प्रेम बढ़ाता है, बल्कि एक दूसरे के प्रति इज्जत भी बढ़ाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Kiss स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है? तो चलिए जानते हैं कि Kiss किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक होता है.

इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद
Kiss करने के दौरान सिर्फ 10 सेकंड में 80 मिलियन अच्छे बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं. ये बैक्टीरिया शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, जोकि न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं, बल्कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं. Kiss के दौरान, शरीर में एक हार्मोन जिसे एड्रेनालिन कहा जाता है, उत्पन्न होता है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. यह हृदय को रक्त पंप करने में मदद करता है ताकि रक्त का संचार सही तरीके से पूरे शरीर में हो सके. साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कम होता है और शरीर में सही रूप से रक्त संचारण बना रहता है.

बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक 
Kiss करते समय मुंह में उत्पन्न होने वाला लार दाँतों से दागों को हटाने का काम करता है और बैक्टीरिया को खत्म करता है. एक मिनट के Kiss में दो से तीन कैलोरी जल जाती है. Kiss से न केवल कैलोरी कम होती है, बल्कि शरीर की मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ाता है.

मूड फ्रेस 
Kiss दिल और मन दोनों को खुश करने में बहुत ही कारगर होता है. एक Kiss से दो लोगों के बीच की दूरियां काफी हद तक मिट जाती हैं. साथ ही Kiss  से तनाव और चिंता भी कम होती है. यह व्यक्ति का मूड को सही रखने में काफी हद तक सहायक साबित होता है. इसलिए Kiss day वैलेंटाइन वीक में महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जो लोग नियमित रूप से एक दूसरे को Kiss करते हैं, वे लंबे समय तक शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.