#Lifestyle:चेहरे और सेहत के लिए अमृत है एलोवेरा

एलोवेरा को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. एलोवेरा जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आइये जानते है इस के और क्या - क्या गुण है .

 

                  

 

एलोवेरा को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा को सिर्फ स्किन नहीं बल्कि सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है, खासतौर पर इम्यूनिटी के लिए. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में एलोवेरा जूस को शामिल कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल  गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन पाया जाता है, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही फायदेमंद है. एलोवेरा जूस के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं एलोवेरा के जूस का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

 


 

एलोवेरा जूस पीने के फायदेः 


1. इम्यूनिटीः


एलोवेरा के जूस का सेवन करने से इम्यनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. असल में एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

 

                

 

2. गठियाः


गठिया के मरीज हैं तो आपके लिए एलोवेरा का जूस फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

 


 

3. वजन घटानेः


मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

 

 

4. कब्जः


एलोवेरा में लैक्सेटिव गुण मौजूद होता है जो पेट साफ रखने और कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

 

5. डायबिटीजः


एलोवेरा में एंटी-डायबिटिक गुण होता है जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा के जूस का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है.

 

        BY- GARIMA YADAV

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.