पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने का सही तरीका जानें!

हिंदू धर्म में भगवान राम के सबसे वफादार भक्त हनुमान जी को एक शक्तिशाली देवता माना जाता हैं, जो अपने भक्तों की प्रार्थनाओं को तुरंत सुनते हैं. कलयुग के देवता के रूप में, उनकी पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती हैं. पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर घर में लगाने से कई लाभ मिलते हैं, लेकिन इसके लिए सही दिशा का चयन करना आवश्यक हैं.ज्योतिषी और वास्तु विशेषज्ञ पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार, पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को सही दिशा में लगाने से कुंडली के सभी दोष दूर हो सकते हैं. वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा को भगवान की दिशा माना जाता हैं, और इस दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता हैं. 

उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं तस्वीर
जब आप संकटों से घिर जाते हैं, तो हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए. हनुमान जी को संकट मोचन कहा गया हैं, और उनकी तस्वीर घर में लगाने से कई लाभ होते हैं.पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर घर में लगाने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं. यह तस्वीर घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं. और सुख-समृद्धि को बढ़ावा देती हैं.हनुमान जी की तस्वीर को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना सबसे शुभ माना जाता हैं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता हैं. और परेशानियों से छुटकारा मिलता हैं. उत्तर-पूर्व दिशा या पूर्व दिशा में लगाने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती हैं और घर में शांति-समृद्धि का वास होता हैं.

पूर्व दिशा का महत्व
हनुमान जी को बल, बुद्धि और भक्ति का प्रतीक माना गया हैं. उनकी प्रतिमा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता हैं और घर में सुख-शांति का वास होता हैं. पूर्व दिशा को सूर्य देव की दिशा माना जाता हैं, जो अंधकार हटाकर उजाला प्रदान करते हैं. यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है और घर में शांति-समृद्धि को बढ़ावा देती हैं.जब आप पूर्व दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं, तो सूर्य देव की किरणों से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा तस्वीर के कारण और भी बढ़ जाती हैं. इससे घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती हैं.पूर्व दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में सुख-शांति का वास होता हैं और परिवार के सदस्यों में बल, बुद्धि और भक्ति की वृद्धि होती हैं.वास्तु के अनुसार, पूर्व दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता हैं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता हैं और घर के सदस्यों को सुख-शांति की प्राप्ति होती हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.