आपको भी आया सस्ते रिचार्ज का मैसेज? तो हो जाइए सावधान, खाली हो सकता है अकाउंट

समय के साथ-साथ हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी की उपयोगिता भी बढ़ चुकी है. ऐसे में स्कैमर्स इसका फायदा उठाने में जरा भी पीछे नही हट रहे है. वहीं अब ऑनलाइन स्कैमर्स ने धोखाधड़ी करने का एक नया तरीका अपना लिया है. दरअसल, जीओ, ऐयरटेल और वोडाफोन ने हाल ही में अपने रिचार्ज महंगे कर दिए. ऐसे में अब यूजर्स के साथ स्कैम भी होना शुरू हो चुका है. जिससे कुछ ही समय में यूजर्स  के बैंक अकाउंट खाली कर दिए जा रहे है. तो आइए इस स्कैम के बारें में जानते है.....

कैसें हो रहा स्कैम? 
जीओ, ऐयरटेल और वोडाफोन ने अपने- अपने रिचार्ज बढ़ा दिए. जिसके बाद अब हर कोई सस्ते रिचार्ज की तलाश में लगा हुआ है. लोगों की इस मजबूरी का स्कैमर्स जमकर फायदा उठा रहे है. वो लोगों को सस्ते प्लान का झांसा दें रहे हैं और उनके अकाउंट से सारे पैसे निकाल ले रहे है. स्कैमर्स जाली व्हाट्सऐप अकाउंट बनाकर टेलीकॉम कंपनियों के नाम से लोगों को मैसेज भेज रहे है। मैसेज में वो यूजर्स को एक नई ऐप का इस्तेमाल करने को बोल रहे हैं. जिससे उन्हें काफी सस्ता रिचार्ज मिलने सकता है. लेकिन असल में ऐसा कोई ऐप है ही नही. यें एक नकली ऐप है. जिसकी मदद से यूजर्स को VPN से कनेक्ट कर लिया जाता है और बिना OTP मांगे यूजर्स के बैंक अकाउंट की डिटेल हासिल कर ली जाती है.
 
कैसें रहे सुरक्षित?
इस स्कैम से सुरक्षित रहने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप इस तरह के मैसेज को इग्नोर कर दें. या अगर आपको कोई ऐसा मैसेज आता है तो तुरंत इसकी शिकायत साइबर क्राइम में कर दें. इस समय ऐसे स्कैम का खतरा बढ़ चुका है. इसलिए कभी भी कोई सस्ती रिचार्ज सर्विस मुहैया करवाने का लालच दे तो आपको बिल्कुल भी इस पर ध्यान नहीं देना है। 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.