घर में लगाएं पौधे , निगेटिव ऊर्जा रहेगी दूर

इंसान और प्रकृति का रिश्ता इस दुनिया के बनने के समय से है. प्रकृति के बिना इंसान का जीवन संभव ही नहीं है . पौधे नहीं तो इंसान सांस तक नहीं ले सकता है . पौधे हमारे जीनव के लिए बहुत जरूरी हैं.य न केवल ऑक्सीजन लेवल बना कर रखते है बल्कि नेगटिव ऊर्जा को भी आसपास से दूर रखते हैं  . भगवान विश्वकर्मा द्वारा रचित वास्तु शास्त्र में भी पेड़-पौधों और मनुष्य के संबंधों पर विस्तार से चर्चा की गई है. वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधे लगाने के लिए कई नियम बताए गए हैं, जिन्हें ध्यान से पढ़कर आप भी अपने अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं.

पिछले कुछ माह से पूरा देश कोरोना माहामारी की मार झेल रहा है . लॉकडाउन लगने के बाद से लोगों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ रहा है . लोगों के घरों से सुख शांति चली गई है . कोरोना काल में घर दूसरे घर में निगेटिव ऊर्जा ने अपनी जगह बना ली है . अगर आपको भी अपने घर में निगेटविटी महसूस होती है तो आपकी मदद हरे भरे पौधे कर सकते है .

हमारे देश में तुलसी के पौधे को पूज्य माना जाता है और इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से सुख और शांति बनी रहती है. साथ ही यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा का भी अच्छा स्रोत है.

भारतीय वास्तु शास्त्र के साथ, चीनी फेंगशुई में भी मनी प्लांट को घर में लगाना शुभ माना गया है. ज्योतिष के अनुसार मनी प्लांट में शुक्र का वास माना गया है. इसे लगाने से परिवार के लोगों में प्रेम बना रहता है और आर्थिक कमी कभी नहीं होती. मनी प्लांट को आग्नेय कोण में नीले कांच की बोतल में पानी भरकर लगाना चाहिए. हर दिन पानी बदलते रहना चाहिए.

घर या दुकान-ऑफिस की पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने के लिए गुलदस्तों में रोज ताजे फूल लगाएं. फूलों के गुलदस्ते सौभाग्य में वृद्धि करते हैं. मुरझाए फूल व पत्तियां नेगेटिव एनर्जी उत्पन्न करती हैं. इसलिए फूलों को बासी होते ही बदल देना चाहिए.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.