माला जाप करते समय न करें , इस उंगली का उपयोग....


आधिकतर अपने लोगों को देखा होगा माला से मंत्र जाप करने के दौरान तर्जनी उंगली का प्रयोग नहीं किया जाता.  यहां तक की अन्य धार्मिक अनुष्ठानों में भी तर्जनी उंगली का प्रयोग वर्जित माना जाता है. इस के पीछे की वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएगें......

मान्यताओं के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति नियम के अनुसार मंत्र जाप करता है, तो उसे जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. मंत्र जाप के लिए अलग-अलग तरह की माला का भी प्रयोग किया जाता है जैसे तुलसी माला, कमलगट्टे की माला, रुद्राक्ष की माला आदि। लेकिन आपने देखा होगा कि माला जाप के दौरान तर्जनी उंगली का स्पर्श करना वर्जित माना जाता है, चलिए जानते हैं इसकी वजह.

यह हैं वजह...
हिन्दू मान्यता के अनुसार तर्जनी उंगली यानि सीधे हाँथ की पहली उंगली को अहंकार की ऊँगली माना जाता हैं. व्ही मंत्र जाप करने का मकसद अहंकार को त्‍यागना. ऐसे में यदि माला जाप के दौरान तर्जनी उंगली का प्रयोग किया जाए, तो इससे पवित्रता खंडित हो सकती है. 


गरुण पुराण में क्या कहा गया हैं..
गरुण पुराण में इस बात का वर्णन किया गया है कि यदि माला जाप के दौरान तर्जनी उंगली का उपयोग किया जाए, तो यह ईश्वर को उंगली दिखाने के बराबर होता है और ऐसा करना बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता. इसलिए माला जाप के दौरान तर्जनी उंगली का उपयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.