सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओं को सुना गया।

सहारनपुर- जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र द्वारा तहसील बेहट में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस  में जन समस्याओं को सुना गया। डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समय में संवेदनशीलता अपनाते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करें। 
सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग की 42, विद्युत विभाग की 09, पुलिस विभाग की 21, विकास विभाग की 13, नलकूप विभाग की 02, सब रजिस्ट्रार 01, शिक्षा विभाग की 01, पीडब्लूडी 02, जल निगम 02 एवं अन्य 05 कुल 98 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 06 मौके पर ही निस्तारित कर दी गयी। 
डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी जनशिकायत निस्तारण को सर्वोपरि रखते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराएं। वरासत के मामलों में ढिलाई न बरती जाए एवं नियमानुसार अंश निर्धारण किया जाए। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि राशन कार्डों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाते हुए अधिक से अधिक पात्रों के राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही राशन के लिए मॉडल उचित दर की दुकानों के निर्माण कार्यां में तेजी लाते हुए शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाने में लापरवाही न बरती जाए। उन्होने दिव्यांगजन अधिकारी एवं समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि नियमानुसार पात्रों को समय से पेंशन एवं अन्य विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। वृद्ध एवं दिव्यांगों की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान किया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि खतौनी में त्रुटियों का यथाशीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करें। 
जिलाधिकारी ने आए हुए लोगों की शिकायतों को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि भूमि संबंधी विवादों के लिए पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बनाकर मौके पर भेजकर सत्यापन करा निस्तारण किया जाए। समाधान दिवस में डीएम ने वृ़द्ध, दिव्यांग और जरूरतमंद फरियादियों को कम्बल भी वितरित किए।
ग्राम अम्बेहटा निवासी रेशमा ने शिकायत कि एक वर्ष से राशन कार्ड में आधार संख्या दर्ज नहीं हो रही। जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल जिला पूर्ति अधिकारी से उनका आधार संख्या राशन कार्ड में दर्ज कराने के निर्देश दिए। कुतुबपुर भूकडी निवासी केहर सिंह ने बताया कि जमीन खरीद का बैनामा होने के बाद भी उनके खसरे में उनकी जगह जिससे जमीन खरीदी उसका नाम लेखपाल द्वारा खतौनी में दर्ज किया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने गम्भीर नाराजगी जताते हुए केहर सिंह की खतौनी को दुरूस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस तरह की गलती दुबारा न हो अन्यथा कडी कार्रवाई की जाएगी।

आशीष शर्मा (सहारनपुर)

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.