क्या है सनातन धर्म? जानें धर्म से जुड़ी खास बातें

NEHA MISHRA

धर्म का अर्थ है सहीं काम करना या अपनें कर्तव्यों के पथ पर चलना. आसान भाषा में कहें तो हर धर्म हमें एक अच्छा इंसान बनना सिखाता है. हर धर्म के अपने कुछ नियम और रीति रिवाज़ होते हैं. इस दुनिया में कई धर्म हैं और उनमें से सबसे बड़ा धर्म है सनातन धर्म. सनातन धर्म को सभी धर्मो में सबसे बड़ा और सबसे पुराना धर्म माना गया है. हम में से कई लोग खुद को एक सच्चा सनातनी कहते है. लेकिन क्या हमें यें पता है कि सनातन असल में है क्या...

क्या है सनातन धर्म?  

Why Sanatan Dharma is different from other religions? - Kreately

'सनातन'... इस शब्द का मतलब है शाश्वत यानी जिसका न आदि है न अन्त है, जो सदैव बना रहता है. सनातन धर्म को हिन्दू धर्म या वैदिक धर्म के नाम से भी जाना जाता है. इसे दुनिया के सबसे प्राचीनतम धर्म के रूप में भी जाना जाता है. दरअसल, भारत की सिंधु घाटी सभ्यता में हिन्दू धर्म के कई चिह्न मिलते हैं. यह धर्म, लगभग 12000 साल पुराना है जबकि कुछ पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हिंदू धर्म 90 हजार वर्ष पुराना है. अंनत काल से चले आ रहे इस धर्म का मूल सार पूजा, जप-तप, ध्यान, दान, सत्य, अहिंसा, दया, क्षमा और यम जैसे कई नियमों पर आधारित है. कहा जाता है कि इस मार्ग में चलकर ईश्वर, ऋषि-मुनि यहां तक की आम इंसान ने भी मोक्ष को प्राप्त किया है. सनातन धर्म में त्रिदेव यानी कि शिव, ब्रह्म और विष्णु को संसार के रचयिता, पालन कर्ता और विनाशक माना गया हैं. इन्हें ही इस धर्म का मुख्य आराध्य माना जाता है. 

सनातन धर्म और हिंदू धर्म में क्या अंतर है?

Sanātan Dharma and Hinduism - Are They Same?

अक्सर लोगों को लगता है कि सनातन धर्म और हिंदु धर्म एक ही है. इन दोनों ही धर्मों के संदेश भलें ही एक हो लेकिन दोनों धर्मों में कुछ अंतर है. शास्त्रों की बात करे तो सनातन धर्म में वेद, उपनिषद, गीता, और ब्रह्मसूत्र जैसें शास्त्रों को प्रमुख माना जाता है. वहीं हिंदु धर्म में वेदों के साथ अन्य शास्त्र और ग्रंथों का भी महत्व है. इसके साथ ही हिंदू धर्म में पूजा, मंदिर और व्रतों का अधिक महत्व है, जबकि सनातन धर्म में यज्ञ, तप, साधना, और ध्यान को अधिक महत्व दिया जाता है. सनातन धर्म अनेक सम्प्रदायों, जैसे कि जैन, बौद्ध, सिख, और अन्य को सम्मिलित करता है, जबकि हिंदू धर्म केवल हिंदू सम्प्रदाय को सम्मिलित करता है. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.