हर देश की अलग होती है स्लीप साइकिल, जानें किस देश में सबसे ज्यादा सोते है लोग

OJASHWI

आजकल की बिजी और थकी हारी जिंदगी में नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती है, और इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। दुनिया भर में लोग अपनी लाइफस्टाइल और जरूरतों के आधार पर अलग-अलग समय पर अलग-अलग घंटे सोते हैं। कुछ देशों के लोग जहां अच्छी नींद लेते हैं, वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जहां लोग अपनी पूरी नींद नहीं ले पाते। तो ऐसे में आज हम आपको बतायेगें की किन देशों में लोग लगभग कितने घंटे की नींद लेते है। 

भारत 
वर्ल्ड की टॉप 20 की लिस्ट में भारत 20वें स्थान पर है। भारत में लोग तकरीबन 7.1 घंटे सोते हैं। हालांकि यह पर्याप्त नींद मानी जाती है, लेकिन इसको और बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सके। भारत के लोग आमतौर पर तनावपूर्ण जीवनशैली और व्यस्त कार्यक्रम के चलते कम नींद ले पाते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया 
ऑस्ट्रेलिया में लोग हर दिन तकरीबन 7.9 घंटे सोते हैं, जो उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। और कहीं न कहीं उनकी हेल्थ के लिए सही है।  

नीदरलैंड
नीदरलैंड के लोग सबसे ज्यादा नींद लेते हैं, जो कि 8.1 घंटे है। ये नींद की अच्छी आदतों और संतुलित लाइफस्टाइल का बेहतर रिजल्ट है। 

फ्रांस
फ्रांस के लोग भी पर्याप्त नींद लेते हैं और करीब 7.9 घंटे ही सोते हैं। ये उनकी लाइफस्टाइल के लिए परिपूर्ण है। 

दुनियाभर में लोग अपने अपने टाइम के हिसाब से सोते है, लेकिन अपने शरीर को हेल्दी और एनर्जी से भरपूर रखना चाहते है तो हर दिन तकरीबन 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.