आखिर क्या है टॉक्सिक और अन्हेल्थी रिलेशनशिप के संकेत?जाने कोनसी कर रहे गलती

ANUVANSHIKA BAJPAI

कई बात लोगो का अच्छा ख़ासा रिलेशनशिप चल रहा होता है लेकिन जलन , शक और गुस्से कि वजह से वो रिलेशन बर्बाद हो जाता है और जब तक आप उसे ठीक करने चलते है तब तक बहुत देर हो जाती है 

रिश्ता चाहे जैसा भी हो चाहे वो गर्लफ्रेंड बोय्फ्रेंड का हो या पति पत्नी का हो लेकिन रिश्ते में खट्टास आने के बाद वो रिश्ता वापस वेसे नहीं बन पाटा जैसे पहले होता है जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति को मानसिक बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है और मेंटल हेल्थ भी खराब होती है .

एक टॉक्सिक रिलेशन को सही करना बहुत ज़रूरी है वरना समय के साथ वो कभी सही नहीं होगा और आपकी लव लाइव कभी ट्रैक पर नहीं आ पायेगी और साथ ही आपके रेल्तिओं में एक ऐसा माहौल बन जाता है जिसमे जलन, निराशा, शक जैसी चीज़े आ जाती है, 
इसलिए जान कर भी ना करे ये सब गलतिया.

फीलिंग्स न समझना: 
बहुत बाद पुरुष हो या महिला अपने रिलेशन में बहुत साड़ी बाते अपने पार्टनर से नहीं कह पाते है और न ही अपनी पार्टनर कि फीलिंग को समझ पाते है जिसके चलते दोनों में मनमुटाव पैदा होते है और दोनों के रिश्ते में दरार आ जाती है और यही सब कारण टॉक्सिक रिलेशन का बनता है .

नेगेटिविटी: 
बहुत बार लोग अपने रिलेशन में एक दुसरे कि बात को नहीं समझ पाते जिसकी वजह से उनमे मत भेद पैदा हो जाते है और लड़ैया शुरू हो जाती है जिसकी वजह से रिश्ते में एक दिन निगेटिविटी आ जाती है और इसी तरह एक रिश्ता बर्बाद हो जाता है और एक टॉक्सिक रिलेशन बनकर उभर जाता है .

कंट्रोल करना:
कभी भी किसी भी महिला हो या पुरुष उसको अपने पार्टनर को कण्ट्रोल नहीं करना चाहिए ऐसा करने से रिश्ते में दरार आती है और रिश्ता जादा दिन तक नहीं चल पाता है और किसी भी रिश्ते में किसी को कण्ट्रोल करना बहुत ही ख़राब चीज़ है .

जलन होना: 
कभी भी अपने पार्टनर को लेकर किसी भी तरह कि जलन नहीं महसूस करनी चाहिए .अपने पार्टनर को किसी और के साथ देख कर जलन महसूस नहीं करना चाहिए और अगर ऐसा करते है तोह आगे चलकर आपका रिलेशन टॉक्सिक हो सकता है .

एक ही बात को पकड़कर बैठे रहना: 
कभी भी किसी भी तरह कि बात हो या किसी भी तरह का झगड़ा हो या किसी तरह कि बात हो मन मुटाव हो उसे लेकर जादा देर तक नहीं बैठना चाहिए और अपनी लड़ाई को बात करके कम करने कि कोशिश करे नहीं तोह इस कारन दूरिया बढेंगी और रिलेशन टॉक्सिक हो जायेगा .

अपने रिश्ते में जितना मनमुटाव , गुस्सा , शक ये सब कम रखेंगे उतना ही रिश्ता अच होगा .

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.