भूलकर भी इस दिशा में न लगाए तुसली का पौधा...

हिन्दू धर्म में तुसली के पौधे का बहुत महत्व हैं. इसा माना जाता हैं की तुलसी में माँ लक्ष्मी का वास होता हैं. ऐसे में अगर तुसली के कुछ नियमों को नही मानते हैं तो माँ लक्ष्मी आपसे नाराज ही जाती हैं......

 धार्मिक मान्यता है कि तुलसी का पौधा जगत के पालनहार भगवान विष्णु को प्रिय है. इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए इसके पास सुबह और शाम दीपक जलाया जाता है और जल दिया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस कार्य को करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है और सभी मुरादें पूरी होती हैं. तुलसी के कुछ नियम भी हैं, जिनका पालन न करने से इंसान को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. तुलसी के पास कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.  

कौनसी दिशा में लगाए तुसली का पौधा
वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा पितरों और यमराज के लिए मानी  जाती हैं. इसलिए इस दिशा में तुसली को नहीं लगाना चाहिए. तुलसी के पौधे को रखने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना गया है. 

क्या न करें....

धार्मिक मान्यता है कि पिछले जन्म में जलंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी तुलसी थी. महादेव ने जलंधर की पत्नी का वध किया था. इसलिए तुलसी के पास शिवलिंग को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए.

 इसके अलावा तुलसी के पास जूता चप्पल भी नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं.

तुलसी के पास कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। इससे जातक को गृह क्लेश की समस्या का सामना करना पड़ता है.

मान्यता है कि मां लक्ष्मी का वास साफ-सफाई वाली जगह पर होता है. इसलिए तुलसी के पास कूड़ेदान नहीं होना चाहिए और पौधे की जगह पर सफाई रखनी चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होगा.  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.