क्यों फायदेमंद हैं तरबूज में नमक डालकर खाना....

अधिकतर अपने लोगों को देखा होगा. तरबूज में नमक मिलाकर कहते हुए. अपने भी खाया होगा लेकिन क्या इसके फायदे के बारे में जानते हैं. आज हम आपको तरबूज में नमक डालकर खाने के क्या फायदे बताएँगे...

गर्मियों में लोग अक्सर सेहतमंद रहने के लिए ढेर सारे उपाय अपनाते हैं. खानपान से लेकर रहन-सहन तक इस मौसम में सबकुछ बदल जाता है. गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में पानी और अन्य हेल्दी ड्रिंक्स के अलावा कुछ फल और सब्जियां भी आपको हाइड्रेट रखने में मदद करती हैं. तरबूज इन्हीं में से एक है, जिसे गर्मियों में खाने से ढेर सार फायदे मिलते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर में पानी की कमी दूर करता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को अन्य फायदे पहुंचाते हैं. ज्यादातर लोग तरबूज में नमक डालकर खाना पसंद करते हैं. यह स्वाद में काफी अच्छा लगता है, जिसकी वजह से लोग इसे ऐसे खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज पर नमक डालकर खाने से सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि इसके फायदे भी दोगुने हो जाते हैं. आइऐ जानते हैं तरबूज पर नमक डालकर खाने के फायदे..

इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता हैं. 
तरबूज पहले से ही एक हाइड्रेटिंग फल होता हैं. ऐसे में इसमें एक चुटकी नमक मिलाने से इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेषकर सोडियम की भरपाई करने में मदद मिल सकती है, जो आप एक्सरसाइज और गर्मी की वजह से खो देते हैं.

पोषक तत्व अवशोषण बढ़ाए...
तरबूज में नमक मिलाने से कुछ पोषक तत्व जैसे लाइकोपीन ज्यादा आसानी से अवशोषित हो सकते हैं. यह पाचन प्रक्रियाओं को प्रभावित करके पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है.

कितना नमक इस्तमाल करें...
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की माने तो सोडियम का डेली इन्टेक करना  2,300 मिलीग्राम से कम होना चाहिए. ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर और हर्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता हैं. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.