समय से पहले बालों के सफेद होने से बचें, जानें खास उपाय

कई लोगो को अपने बालों से बेहद प्रेम होता है. बालों को सुंदर बनाने के लिए लोग स्पा, समूदनिंग, कलर, और न जाने क्या- क्या कराते है. लेकिन आजकल बालों का सफेद होना कई लोगों के लिए समस्या बन जाता है. बालों का सफेद होना किसी को जनेटिक्ली होता है तो किसी को बिमारी होती है या फिर बालों में एक्सपेरिमेंट्स के चलते भी बाल सफेद हो जाते हैं.. तो ऐसे में आज हम आपको बतायेगें कि कम उम्र में बालों का सफेद होने के क्या कारण है और इससे कैसे सही किया जा सके. 

विटामिन्स की कमी 

बालों को सही तरह से पोषक तत्व न मिलने से भी बाल सफेद हो सकते है. आयरन, केल्शियम, आदि को भरपूर मात्रा में अपने खाने में शामिल करना चाहिए.. विटामिन्स की कमी की वजह से बाल समय से पहले ही पक जाते हैं. सही डाइट और सप्लिमेंट्स लेकर इसे रोका जा सकता है.  

स्ट्रेस का होना 
भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से बच पाना काफी मुश्किल है. सभी लोगों में ये समस्या कॉमन है. बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं. ऐसे में योग और मेडिटेशन से इससे छुटकारा पाया जा सकता है.
 
बालों में कैमिकल्स का यूज करना 
बालों में कैमिकल्स का यूज करना एक बड़ी वजह है बालों का सफेद होने में.. आजकल कई हेयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो बालों को समय से पहले ही सफेद कर सकते हैं. इसके अलावा स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग जैसे हेयर ट्रीटमेंट से भी बाल जल्दी ही पक जाते हैं. ऐसे में इन प्रोडक्ट्स को यूज करने से पहले सावधानी बरतें.  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.