प्रयागराज: बाल श्रम व मानव तस्करी पर आधारित एक दिवसीय प्रेरक प्रशिक्षण संपन्न

एक्शन एड कोरांव के 25 गांवों में बाल श्रम व मानव तस्करी पर चलाएगा जागरूकता अभियान

कोरांव प्रयागराज देश के कई राज्यों व प्रदेश के कई जनपदों में बाल श्रम व मानव तस्करी के रोकथाम पर काम कर रही संस्था एक्शनएड प्रयागराज के कोरांव तहसील में भी अपने मुहिम की शुरुआत करते हुए 25 गांवों में बाल श्रम एवं मानव तस्करी पर जागरूकता अभियान चलेगा।

संस्था ने कोरांव तहसील क्षेत्र के 25 ऐसे गांव जिनमें मुसहर जाति व दलित बाहुल्य गांव हैं उनको चयनित कर बाल मजदूरी व मानव तस्करी पर रोकथाम के लिए ऐसे बच्चों के अभिभावकों व बच्चों को प्रेरित कर नाबालिक बच्चों को शिक्षित करने का कार्य करेगा। परियोजना समन्वयक अमरेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरांव तहसील क्षेत्र के 25 गांवों में हमारे अभियान की शुरुआत होगी। जिसके तहत जो नाबालिक बच्चे स्कूलों में नहीं जा रहे हैं वे बाल मजदूरी कर रहे हैं उन्हें शिक्षित कर राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

इसी प्रकार प्रशिक्षक वीके राय ने आए हुए गांव के वालंटियरो को बाल श्रम एवं मानव तस्करी तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ कैसे मिलेंगे मनरेगा के कार्य श्रमिकों को किस आधार पर मिलने हैं। कैसे उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होगा, आदि के लिए जागरूक किया। प्रशिक्षक वीके राय ने सर्वप्रथम आए हुए प्रशिक्षणार्थियों को उनसे खुद उनके क्षेत्र व गांव की समस्याओं को जाना और समस्याओं के आधार पर ही उन्हें स्वावलंबी बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित समाजसेवी प्रमोद मिश्र पयासी ने एक्शन एड संस्था का धन्यवाद ज्ञापन किया। कहा कि प्रयागराज जनपद के मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित कोरांव तहसील क्षेत्र के गरीबों के उत्थान के लिए संस्था का यह कार्य सराहनीय है। प्रशिक्षण में रंजीत यादव, मनजीत कुमार नाजिम अंसारी, कमलेश कुमार, बालगोविंद, मंगला प्रसाद, रामचंद्र, सुनीता, शिवनारायण मुसहर, अर्चना व तमन्ना सहित सैकड़ों प्रतिभागी मौजूद रहे।

रिपोर्टर : अनिल कुमार मौर्य

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.